लक्ष्य क्या है?

लक्ष्य

🌹 लक्ष्य को तय करना और उसे हासिल करना व्यावसायिक रूप से लिये गए लक्ष्य या फिर व्यक्तिगत जीवन से जुड़े लक्ष्य हों सभी व्यक्ति इसमें सफल होना चाहते हैं।

🌹 बहुत से लोग इसे पा लेने में सफल हो जाते हैं। परन्तु उन लक्ष्यों को पा लेने के बाद उन्हें लगता है कि ये वो सही चीज नहीं है जिसे उन्हें पाना था तब उन्हें उसे फिर से एक नया लक्ष्य बनाना पड़ता ओर फिर वही परिणाम होता है।

🌹 मेरा ऐसा देखना है कि हमें किसी भी लक्ष्य को पा लेने से पहले उसे अच्छी तरह समझ लेना चाहिए कि हमें क्या चाहिए।

🌹 स्वयं से पूछे सकते हैं क्या हम अपने आप से?

🌹 जब हम उन सीढ़ियों पर चढ़ने में बहुत सारी मेहनत करते हैं जो हमें हमारे लक्ष्य को हासिल करने के लिए करनी पड़ती है और जब हम छत पे पहुंचते हैं तो पता चलता है कि हमने जो सीढ़ी लगाई थी वो गलत छत पे लगाई थी तब हमें सिवाय पश्चाताप के कुछ नहीं मिलता।

🌹 जितना महत्वपूर्ण लक्ष्य बनाना और उसे हासिल कर लेना है उससे कहीं अधिक महत्व ये पता लगा लेने में है कि हमें क्या चाहिए। ताकि हम सीढ़ी को सही जगह लगाएं क्योंकि छत को आप बिना चढ़े उस तक पहुंचे आप नहीं देख सकते।

🌹 सिर्फ पागलों की तरह लक्ष्य बना के भागना क्या उचित है? बिना ये जाने की हम क्या कर रहे हैं और हमें कहाँ जाना है?

🌹 इसका जवाब कौन देगा और कौन बताएगा? सिर्फ आप ही, कोई दूसरा नहीं ?

🌹 जीवन सच में ही बहुत खूबसूरत और अच्छा है बस हमें ठीक से उसके साथ जीना आये तो पर हम बहुत सी चीजों में जीवन से लड़ने का काम करते हैं ।

🌹 लक्ष्य क्या है ? इसे कैसे पहचान की जाए और कैसे हासिल किया जाए इसकी समझ कैसे हो सकती है? जो कि आपके भीतर से आये इसके लिए ही win win education सिस्टम काम करता है ताकि आप अपने काम और जीवन से जुड़ी अन्य समस्याओं को सुलझा सकें।

अधिक जानकारी के लिए हमारे एजुकेशनल प्रोग्राम के साथ जुड़ें ओर जानें।

आप हमारी मीटिंग ओर ट्रेनिंग की जानकारी ऑनलाइन www.winwineducation.in से प्राप्त कर सकते हैं।