नेटवर्क मार्केटिंग में असफलता का मुख्य कारण

नेटवर्क मार्केटिंग

दुनिया भर में व्यावसायिक सफलता का मुख्य साधन बन कर आया है। कोई भी व्यक्ति आसानी से इस व्यवसाय में सफलतापूर्वक अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकता है क्योंकि यहाँ कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी होती।

किसी भी व्यक्ति को मार्गदर्शन देने के लिए यहां बहुत से लोग हैं जो कि पहले से ही इस इंडस्ट्री में काम करते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत से लोग असफल होते हैं या फिर सफल होने में बहुत ज्यादा समय लगता है। जबकि कुछ लोग जल्दी सफल हो जाते हैं। वैसे तो इस विषय के विशेषज्ञ 5 साल का समय मानते हैं सीखने का काफी लंबा लग सकता है परंतु उसके बाद आप बहुत से गुण सीख चुके होते हैं। कोई व्यक्ति कैसे सीखता है और सारा सिस्टम आप देख चुके होते हैं। ये सब तभी होता है जब आप एक्टिव रूप से इसे करते हुए आगे बढ़ते हैं और गलतियां करते हैं।

करने की आदत

नेटवर्क मार्केटिंग यूँ तो स्मार्ट वर्क माना जाता है और है भी पर इसमें फेल होने का एक मुख्य कारण जो मुझे नजर आता है वो है कठिन मेहनत करने की बुरी आदत। आप किसी ओर इंडस्ट्री में काम करो तो मेहनत करना समझ आता है परंतु नेटवर्क मार्केटिंग में भी जब लोग कड़ी मेहनत करते हैं तो ये थोड़ा उल्टा नजर आता है।

कैसे आइये जानते हैं

हम कभी अपने आप को फ्री रहना फुरसत में आराम करने की आदतों को छोड़ कर हमेशा काम करते रहने की आदत से घिरे रहते हैं। जो कि यहां गलत संदेश ले कर आता है लोग यूँ तो कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन वे कड़ी मेहनत केवल एक दिन वे सुख का जीवन जियेंगे जब उनके पास पर्याप्त धन होगा तब। अंत में उन्हें काम से मुक्ति दिलाता है पर नेटवर्क मार्केटिंग इसके उलट है अगर आप लोगों को ये बताओगे ओर दिखाओगे की ये काम मुश्किल है ज्यादा मेहनत करने से ही इसमें सफलता मिलेगी तो लोग इसे नापसंद करते हैं क्योंकि दरअसल लोग काम करने को पसंद नहीं करते बल्कि मजबूरी समझते हैं। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग को आसान दिखाना ओर समझ का बिज़नेस दिखाना ज्यादा अच्छे से काम करेगा।

मूर्खता पूर्ण लगता है

मेरी बात आपको मूर्खता वाली लग सकती है पर यही सच है इसे खुद से पूछें कि आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं और उसका अंतिम लक्ष्य क्या है? क्या अधिक धन होने के बाद आराम का जीवन जिन हमारा लक्ष्य नहीं है। अगर ये सही है तो आपको काम करना ही मकसद नहीं है बल्कि आराम का जीवन जीने के लिए धन की आवश्यकता के लिए ही आप काम करते हैं। अन्तिम परिणाम ही लक्ष्य है।

समझ को विकसित करें 

नेटवर्क मार्केटिंग में आप को अपनी टीम में एक समझ विकसित करनी चाहिए ना कि केवल दौड़ने की ओर कड़ी मेहनत करने की। कड़ी मेहनत ओधोगिक युग में था और अब हम नेटवर्क मार्केटिंग में हैं और यहां आपको समझ की जरूरत है इसे विकसित करना ही हमारा लक्ष्य होना चाहिए क्योंकि ये व्यवसाय इसी प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि एक बार आप नेटवर्क की समझ ग्रुप में पैदा कर सकें तो आपकी टीम जल्दी ही सफल हो जाएगी।

इसका अर्थ ये बिल्कुल नहीं है कि आपको नेटवर्क बाद करने के लिए लोगों से बातचीत नहीं करनी है। आप को नियमों की समझ के साथ साथ काम करने की भी आवश्यकता है पर समझ के साथ।

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में ओर अधिक जानकारी के लिए आप हमारे प्रोग्राम में शामिल हो सकते है और मीटिंग - ट्रेनिंग की जानकारी के लिए www.winwineducation.in वेबसाइट पर जा के देख सकते है।