Unlearning School an Introduction

साथियों अनलर्निंग

स्कूल एक ऐसी धारणा है जो कि हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। लर्निंग का हम जब पैदा होते हैं और जन्म लेते हैं उसके साथ ही हमारी जो लर्निंग है जो सीखने की प्रक्रिया है वह सभी शुरू हो जाती है।

लेकिन उन सभी चीजों को सीखने के साथ ही हम यह भूल जाते हैं कि जब हम पैदा हुए थे तो हमने वह चीजें नहीं सीखी हुई थी तो हमारे जीवन में यह बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट है कि जो भी हम सीख चुके हैं।


उसको भूल जाना उसको अनलर्न कर देना इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप जो भी चीजें जानते हैं वोह बिल्कुल भूल जाएंगे उसका भूलने से कोई मतलब नहीं है लेकिन इसको मैं अगर और अच्छे से डिफाइन करूं तो सबसे महत्त्वपूर्ण होता है कि अन आइडेंटिफिकेशन होती हैं उनको हमने नाम दिए हुए हैं या समाज ने हमें उनके नाम बताए हैं, और उनसे परिचय करवाया है।

लेकिन वह सभी क्या नाम के साथ पैदा हुई है चीजें या बिना नाम के हैं अगर नाम के साथ ही वह चीजें पैदा हुई है। फिर तो कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन अगर वह नाम हमारे दिए हुए हैं तो हमें वस्तुत: स्थिति को देखने के लिए कोई चीज कैसी है यह जगत हो या हमारे रिलेशन हो या कोई वस्तु है या हमारा जीवन है उन सभी चीजो को हमें जैसे वह है वैसे ही देखने के लिए हमें अपनी जो आइडेंटिफिकेशन होती हैं जिन चीजों को हम पहचानते हैं वह सारे के सारे हमारे थॉट्स और जो विचार हैं जो भी हमने सीख लिया है उन सभी को एक अनलर्न करना सीखे हुए को यह इस तरीके से पूरी दुनिया को देखना कि जैसे हमारे पास बिल्कुल नई आंख हैं और उसको हम बिल्कुल नए तरीके से देख रहे हैं तो इसी में ही सारा रहस्य छुपा हुआ है।

क्योंकि जो जगत है जो दुनिया है उसको हम जैसा वो है वैसा ही नहीं देखते हैं ।इस वजह से बहुत सारी भ्रांतियां होती है बहुत सारी परेशानियां होती हैं तो उन सभी परेशानियों से बचने के लिए और उन सभी समस्याओं के जो समाधान है जो कि सांसारिक समाधान भी है और व्यक्तिगत समाधान भी है क्योंकि किसी चीज को अगर आप जैसी वह है वैसी नहीं देखते हैं तो उसमें बहुत सारी जो गलत धारणाएं हैं वह हमारे दिमाग में बैठती हैं तो उन्हीं चीजों को लेकर के हमारा यह जो सिस्टम है यह जो हमने चैनल डेवलप किया है हम जो भी सिखा रहे हैं जो भी बता रहे हैं उसका कुल कारण इतना ही है कि आप सब इस बात को समझ पाए कि लर्निंग क्या है और आपको यह किस प्रकार से हेल्प कर सकती है बेहतर जीवन जीने में और आगे भी आने वाले समय में हमारी बहुत सारी वीडियोस आएंगी इस विषय पर तो हम कोशिश करेंगे कि आप के कुछ जो भी कमेंट्स आएंगे उसके हम समाधान कर पाएं उन विषयों पर हम बातचीत कर पाएं और क्योंकि यह हमारा एक पहला वीडियो है।

इस प्रकार का तो आगे भी बहुत सारी वीडियो आएंगी तो जो साथी भी इस विषय में इंटरेस्टेड है जो चाहते हैं कि हम इस प्रकार से कोई एक नई चीज सीखें जिसमें अन लर्निंग का जो प्रोसेस है उसको फॉलो किया जाए और इसके महत्व को समझा जाए या कुछ लोग समझना चाहते हैं तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आने वाले जो भी वीडियोस हैं उनके जरिए आप इस बात को समझ सके कि अनलर्निंग ठीक उसी प्रकार से इंपॉर्टेंट है जिस प्रकार से लर्निंग है साथियों वीडियो देखने के लिए धन्यवाद थैंक यू थैंक यू वेरी मच।

Watch the above all in the video please click this video.